---------------------------------------------------------------------------------

इस सामूहिक ब्लॉग पर पोस्ट लगाने से पूर्व यह देख लें कि पिछली रचना को लगे अभी कितना समय हुआ है। ध्यान रहे कि प्रत्येक रचनाकार की पोस्ट कम से कम 24 घण्टे
तो [हमारा अतीत] के शीर्ष पटल पर चमकनी ही चाहिए।
इस मंच का रचनाकार बनने के लिये kuldeepsingpinku@gmail.com पर संपर्क करें।

कॉपीराइट नोट

[हमारा अतीत] पर प्रकाशित रचनाओं के सर्वाधिकार इन रचनाओ के रचनाकारों
के पास ही सुर्क्षित हैं, इस ब्लौग पर रचना, रचनाकार के नाम के साथ ही प्रकाशित की जाती है। साथ ही पुनः प्रकाशित रचना का साभार लिंक दिया जाता है। यदि किसी भी कारण से किसी रचनाकार अथवा उनकी रचनाओं के प्रकाशकों
को इस पर आपत्ति हो, तो कृपया
kuldeepsingpinku@gmail.com
पर सूचित करें, इसे तुरंत हटा दिया जाएगा...
निवेदन

[मंच के रचनाकारों से भी मेरा निवेदन है कि रचना, उसके रचनाकार के नाम के साथ ही प्रकाशित होनी चाहिये। स्वयं की रचना किसी भी प्रकार से प्रकाशित की जा सकती है।
सामग्री का चयन करते समय रचनाकार अपनी समझ विवेक एवं ज्ञान का उपयोग करे, ताकि इस ब्लौग पर प्रकाशित रचनाएं आने वाली पीढ़ी के लिये मार्गदर्शक साबित हो सके।
हमारा देश धर्म निरपेक्ष देश है। धर्म निरपेक्षता ही हमारे देश की वास्तविक ताकत है। हमारा यह ब्लॉग भारत के गौरवमय इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने तथा आने वाली पीढ़ी में राष्ट्र प्रेम की अलख जगाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है, देश की अखंडता को खंडित करने के लिये नहीं।




शुक्रवार, 16 जून 2017

वामन अवतार की कथा

वामन अवतार हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान विष्णु के दस अवतारों में से पाँचवें अवतार हैं जो भाद्रपद में शुक्ल पक्ष की द्वादशी को अवतरित हुए।
आचार्य शुक्र ने अपनी संजीवनी विद्या से बलि तथा दूसरे असुरों को भी जीवित एवं स्वस्थ कर दिया था। राजा बलि ने आचार्य की कृपा से जीवन प्राप्त किया था। वे सच्चे हृदय से आचार्य की सेवा में लग गये। शुक्राचार्य प्रसन्न हुए। उन्होंने यज्ञ कराया। अग्नि से दिव्य रथ, अक्षय त्रोण, अभेद्य कवच प्रकट हुए। आसुरी सेना अमरावती पर चढ़ दौड़ी। इन्द्र ने देखते ही समझ लिया कि इस बार देवता इस सेना का सामना नहीं कर सकेंगे। बलि ब्रह्मतेज से पोषित थे। देवगुरु के आदेश से देवता स्वर्ग छोड़कर भाग गये। अमर-धाम असुर-राजधानी बना। शुक्राचार्य ने बलि का इन्द्रत्व स्थिर करने के लिये अश्वमेध यज्ञ कराना प्रारम्भ किया। सौ अश्वमेध करके बलि नियम सम्मत इन्द्र बन जायँगे। फिर उन्हें कौन हटा सकता है।
यह देख कर देवमाता अदिति अत्यन्त दुखी थीं। उन्होंने अपने पति महर्षि कश्यप से उन्होंने प्रार्थना की। महर्षि तो एक ही उपाय जानते हैं- भगवान की शरण, आराधना। अदिति ने भगवान की आराधना की। प्रभु प्रकट हुए। अदिति को वरदान मिला। उन्हीं के गर्भ से भगवान प्रकट हुए।
तत्काल वामन ब्रह्मचारी बन गये। महर्षि कश्यप ने ऋषियों के साथ उनका उपनयन संस्कार सम्पन्न किया। भगवान वामन पिता से आज्ञा लेकर बलि के यहाँ चले। नर्मदा के उत्तर-तट पर असुरेन्द्र बलि अश्वमेध-यज्ञ में दीक्षित थे। यह उनका अन्तिम अश्वमेध था।
छत्र, पलाश, दण्ड तथा कमण्डलु लिये, जटाधारी, अग्नि के समान तेजस्वी वामन ब्रह्मचारी वहाँ पधारे। बलि, शुक्राचार्य, ऋषिगण, सभी उस तेज से अभिभूत अपनी अग्नियों के साथ उठ खड़े हुए। बलि ने उनके चरण धोये, पूजन किया और प्रार्थना की कि जो भी इच्छा हो, वे माँग लें।
मुझे अपने पैरों से तीन पद भूमि चाहिये! बलि के कुल की शूरता, उदारता आदि की प्रशंसा करके वामन ने माँगा। बलि ने बहुत आग्रह किया कि और कुछ माँगा जाय पर वामन ने जो माँगना था, वही माँगा था।
एक पद में पृथ्वी, एक में स्वर्गादि लोक तथा शरीर से समस्त नभ व्याप्त कर लिया उन्होंने।
उनका वाम पद ब्रह्मलोक से ऊपर तक गया। उसके अंगुष्ठ-नख से ब्रह्माण्ड का आवरण तनिक टूट गया। ब्रह्मद्रव वहाँ से ब्रह्माण्ड में प्रविष्ट हुआ। ब्रह्मा जी ने भगवान का चरण धोया और चरणोदक के साथ उस ब्रह्मद्रव को अपने कमण्डलु में ले लिया। वही ब्रह्मद्रव गंगा जी बना।
तीसरा पद रखने को स्थान कहाँ है? भगवान ने बलि को नरक का भय दिखाया। संकल्प करके दान न करने पर तो नरक होगा।
इसे मेरे मस्तक पर रख ले! बलि ने मस्तक झुकाया। प्रभु ने वहाँ चरण रखा। बलि गरुड़ द्वारा बाँध लिये गये।
तुम अगले मन्वन्तर में इन्द्र बनोगे! तब तक सुतल में निवास करो। मैं नित्य तुम्हारे द्वार पर गदापाणि उपस्थित रहूँगा। दयामय द्रवित हुए। प्रह्लाद के साथ बलि सब असुरों को लेकर स्वर्गाधिक ऐश्वर्यसम्पन्न सुतल लोक में पधारे। शुक्राचार्य ने भगवान के आदेश से यज्ञ पूरा किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

रचना आप को कैसी लगी? अवश्य बताएं...
हमारा देश धर्म निरपेक्ष देश है। धर्म निरपेक्षता ही हमारे देश की वास्तविक ताकत है। हमारा यह ब्लॉग भारत के गौरवमय इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने तथा आने वाली
पीढ़ी में राष्ट्र प्रेम की अलख जगाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है, देश की अखंडता को खंडित करने के लिये नहीं।

इस लिये आप की टिप्पणी में किसी भी प्रकार के विवादित शब्दों का उपयोग नहीं होना चाहिये...हमारे गौरवमयी इतिहास के इस ब्लौग को नफरत और कट्टरपंथी चश्मों से बिलकुल न देखा जाए...